“वयं राष्ट्रे जागृयाम पुरोहिताः”
floral design
Rudraksha

त्र्यंबकेश्वर पुजाए

Rudraksha
nagbali puja

प्राचीन हिंदू त्र्यंबकेश्वर मंदिर उसके आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है। त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग एक धार्मिक स्थल है जहा विभिन्न प्रकार की पुजाए की जाती है।

नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में की जाने वाले विभिन्न प्रकार की अनुष्ठान का संक्षिप्त विवरण:

  • कालसर्प योग शांति पूजा: यह शांति पुजा मुख्य रूप से ग्रह (राहु - केतु) दोष को मिटाने के लिए की जाती है।
  • नारायण बलि पुजा : पितृ दोष को मिटाने और पूर्वजो के शाप से मुक्ति पाने के लिए नारायण बलि पूजा की जाती है।
  • नाग बलि पूजा: सांप को मारने के पाप से मुक्ति के लिए नाग बलि पूजा की जाती है।
  • कुंभ विवाह: जब कोई लड़की मांगलिक हो ( मंगल गृह दोष) तो उसके जीवन साथी को अप्राकृतिक मृत्यु से बचने के लिए ये अनुष्ठान किया जाता है।
  • रूद्र अभिषेक: यह अनुष्ठान भगवान त्र्यंबकेश्वर को समर्पित होता है जिससे समृद्धि, आनंद और कल्याण की निर्मिति होती है।
  • महामृत्युंजय जप: यह एक शक्तिशाली मंत्र का अनुष्ठान है जिससे सर्वत्र नकारात्मकता का नाश हो कर सकारात्मकता बन जाती है, जिससे व्यक्ति के जीवन में खुशहाली आती है।
  • त्रिपिंडी श्राद्ध: यह अनुष्ठान असंतुष्ट आत्माओ को मोक्ष (मुक्ति) प्राप्ति के लिए की जाती है।

ऊपर दिए गए सभी सूचीबद्ध पुजा केवल त्र्यंबकेश्वर मंदिर में की जाती है जो की धार्मिक समारोहों को करने के लिए सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से एक माना गया है। त्र्यंबकेश्वर नगरी की पुरोहित संघ संस्था ने भक्तों की मदद करने के लिए यह वेबसाइट (वेब स्थल) बनाया है, ताकि भक्तों को छल करने वाले पंडित के बारे में पता होना चाहिए। इस वेब स्थल के जरिए सभी शिव भक्त आसानी से हमारे "ताम्रपत्रधारी पुरोहितो" तक पहुँच सकते हैं, जिनके मार्गदर्शन में वे त्र्यंबकेश्वर मंदिर में अनुष्ठान कर सकते है।

यदि आप ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए त्र्यंबकेश्वर में नए है, तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि त्र्यंबकेश्वर गुरुजी अनुष्ठान पूजा की सामग्री और आवश्यक सभी चीजें प्रदान करते हैं। वे पूजा के दिनों में घर का बना खाना (सात्विक) भोजन और अनुष्ठान करने वाले व्यक्ति और उसके परिवारजनो को सर्वश्रेष्ठ आवास प्रदान करते हैं। पूजा को लगने वाली कुलनिधि पूरी तरह से आवश्यक सामग्री पर निर्भर है।

ऊपर दिखाये गए खण्ड (विभाग) में आपको विभिन्न आधिकारिक त्र्यंबकेश्वर गुरुजी के नाम मिलेंगे जो त्र्यंबकेश्वर मंदिर में विभिन्न पूजा करने का अधिकार रखते है। ऊपर दिखाये गए खण्ड पर क्लिक करके, आप त्र्यंबकेश्वर पुरोहितों का विवरण प्राप्त करेंगे और जिसके माध्यम से आप सरलता से हमारे पुरोहितों से संपर्क कर सकते हैं।

whatsapp icon